HKRN Safai Karamchari: हरियाणा में बरोजगारी का आलम, भूखे मरते स्नातक भी झाडू थामने को तैयार

HKRN Safai Karamchari: हरियाणा में बरोजगारी का आलम, भूखे मरते स्नातक भी झाडू थामने को तैयार
61 / 100

HKRN Safai Karamchari: Haryana Kaushal Rozgar Nigam (HKRN) ने सफाईकर्मचारी के लिए ऑनलाइन आवेदन माँगे है । जिसके लिए HKRN पोर्टल पर हरियाणा के नागरिकों से रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक ऐक्टिव किया गया है । आवेदन करने लिए मारामारी हो रही है। महज 12 हजार की नौकरी के लिए स्नातक नही पोस्ट ग्रेजुएट भी झाडू थामने को तैयार है।

हरियाणा कौशल रोज़गार निगम (HKRN) ने सफाई कर्मचारी रिकत् 2024 ऑनलाइन आवेदन पत्र जारी किया है। इच्छुक उम्मीदवार हरियाणा कौशल रोज़गार निगम की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। HKRN सफाई कर्मचारी जॉब्स 2024 से संबंधित सभी विवरण इस पोस्ट में नीचे दिए गए हैं।HKRN Safai Karamchari

हरियाणा में बेरोजगारी चरम सीमा है। 75 फिसदी रोजगार के दावे करने के बावजूद हरियाणा मे सबसे ज्यादा बेरोजगार मौजूद है। ​जिसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि , HKRN के तहत 5000 सफाई कर्मचारियों की भर्ती में स्नातक नही पोस्ट ग्रेजुवेट भी कतार में है।

आवेदन शुल्क
HKRN सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए किसी भी श्रेणी के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं माँगा गया है । हरियाणा के निवासी बिल्कुल फ्री में अपना आवेदन जमा करा सकते है ।

Safai Karamchari Vacancy में कुल पद?
HKRN सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 में कुल पदो की संख्या के बारे में अभी नहीं बताया गया है पोर्टल पर । लेकिन HKRN पोर्टल के अनुसार चयनित उम्मीदवार को उसके ग्रह ज़िले में ही नौकरी दी जाएगी ।

 

सफाईकर्मी के भर्ती में आवेदन की उमडी भीड
हरियाणा में अगस्त महीने में नोटिफिकेशन जारी किया गया था। 6 अगस्त से 22 अगस्त तक इन पदों के लिए फार्म भरे गए थे। पदों के लिए आयु सीमा 18 साल से 42 साल निर्धारित की गई थी, जबकि शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास तय की गई थी।

आलम ऐसा है कि हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) की तरफ से संविदा पर निकाले गए सफाईकर्मियों के एक लाख से ज्यादा आवेदन आए है। इतना ही नहीं जिनमें 40 000 स्नातक और करीब 8000 से ज्यादा परास्नातक उम्मीदवारों ने सफाई कर्मचारियों के अप्लाई किया है।

HKRN Safai Karamchari रजिस्ट्रेशन के लिए आपको नीचे दिये प्रोसेस को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले आपको नीचे दिये लिंक से HKRN वेबसाइट को ओपन कर लेना है ।
  • उसके बाद आपसे आपकी फैमिली आईडी की जानकारी माँगी जाएगी आपको भर देनी है।
  • फैमिली आईडी डालने के बाद आपको मेम्बर लिस्ट में उस मेम्बर को चुनना है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे है ।
  • मेम्बर का चयन करने के बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना है जिससे आपको मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा जिसे आपको भर कर वेरीफाई कर लेना है।

 

  • फिर आपके सामने आपकी सारी जानकारी खुल जाएगी।
  • सभी जानकारी पढ़ लेनी है। उसके बाद आपको FINAL सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • फॉर्म सबमिट के बाद आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भरा जाएगा ।