Gurugram News: यहां बनेगा 6 किलोमीटर ऐलीवेटिड हाईवे, जयपुर हाईवे और मुंबई एक्सप्रेसवे की होगी निर्बाध कनेक्टिविटी

EXPRESS WAY 1
61 / 100

Gurugram News:  गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (GMDA) वाटिका चौक से एनएच-48 (खेड़कीदौला) तक करीब 5.5 किलोमीटर सड़क को द्वारका Express way की तर्ज पर एलिवेटेड बनाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट में करीब 750 करोड़ रुपये लागत आएगी। इतना ही नहीं एइसे वाटिका चौक पर कनेक्ट करने के लिए क्लोवरलीफ का निर्माण भी किया जाएगा।

बता दे हरियाणा सरकार की ओर से शहर के विकास को देखते हुए NPR  और SPR का निर्माण कराया था। इसमें एनपीआर दिल्ली से जुड़ा होने से इसे द्वारका एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित कर दिया गया है। लेकिन एसपीआर का भाग एनएच-48-वाटिका चौक-घाटा तक की हालत बदतर है।

जानिए क्या होगा फायदा: बता दे कि वाटिका चौक से Delhi Jaipur Highway -48 (साउथर्न पेरिफेरल रोड) तक एलिवेटेड बनने से वाहन चालक दिल्ली में शिव मूर्ति से द्वारका एक्सप्रेसवे होकर सीधे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर पहुंच जाएंगे।

Gurugram News
Gurugram News

बैठक में यह बता निकल कर आइ कि एनएच-48 से वाटिका चौक तक एसपीआर का हिस्सा भी पूरी तरह से एलिवेटेड होना चाहिए, ताकि शिव मूर्ति (दिल्ली) से जयपुर हाईवे और मुंबई एक्सप्रेसवे दोनों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। इसी के चलते इस पर कार्य करने पर सहमति बनी।

प्रस्तावित परियोजना पर एक नजर

  • प्रोजेक्ट की लागत-750 करोड़
  • एलिवेटेड सड़क 3+3 लेन का होगी
  • दोनों तरफ 3+3 लेन की सर्विस रोड
  • सर्विस रोड के दोनों तरफ 3 मीटर चौड़ा फुटपाथ होगा
  • सर्विस रोड के दोनों तरफ 2.5 मीटर चौड़ा साइकिल ट्रैक
  • हरित क्षेत्र का विकास।

 

इनको होगा फायदा: इस रूट से जयपुर, सोहना, पलवल, दादरी, नारनौल, मानेसर के औद्योगिक क्षेत्र से भारी वाणिज्यिक वाहनों की आवाजाही और आवासीय क्षेत्रों में जाने वाले वाहनों के आवागमन सरल हो जाएगा।

—–
वाटिका चौक पर बनेगा क्लोवरलीफ 
सेक्टरों में तकरीबन 30 हजार परिवारों ने रहना शुरू कर दिया है। सुबह-शाम के समय एसपीआर पर वाहनों का भारी दबाव रहता है। एसपीआर रोड एलिवेटेड बनाने से इसे वाटिका चौक पर कनेक्ट करने के लिए क्लोवरलीफ का निर्माण करना होगा।

 

—–
सीएम की अध्यक्षता में जीएमडीए की बोर्ड की बैठक दस जुलाई को प्रस्तावित है। इसका एजेंडा तैयार किया जा रहा है।
अरुण धनखड़, मुख्य अभियंता इंफ्रा-1 जीएमडीए