Indian Railways: रेवाड़ी-दिल्ली रेलमार्ग ओवरब्रिज जीएडी को रेलवे ने दी मंजूरी

RAILWAYS OVERBRIJ
57 / 100

Indian Railways: राव अभय सिंह चौक से गोकलगढ़ की ओर जाने वाले बाईपास पर नया गांव के निकट रेवाड़ी-रोहतक और रेवाड़ी-दिल्ली लाइन पर तीन फाटक है जिसमें से रेवाड़ी-दिल्ली लाइन स्थित लेवल क्रॉसिंग संख्या 56 Spl पर बनने वाले रोड़ ओवर ब्रिज की सामान्य व्यवस्था आरेख (जी.ए.डी) हुई मंजूर।

पूर्व रेवाड़ी विधायक रणधीर सिंह कापड़ीवास द्वारा बताया गया कि रेवाड़ी बाईपास पर गांव नयागांव के निकट रेलवे के तीन फाटक है। रेवाड़ी-रोहतक रेलवे लाइन स्थित फाटक संख्या- 1 एवं 1ए जोकि उत्तर रेलवे, दिल्ली के अंतर्गत आते हैं वहीं फाटक संख्या- 56 Spl उत्तर-पश्चिम रेलवे, जयपुर के अंतर्गत है। इन तीनों ही फाटकों पर संयुक्त रूप से रेलवे ओवर ब्रिज/अंडर ब्रिज का निर्माण कार्य किया जाएगा।

फाटक संख्या- 1 पर 14 दिसंबर 2018 के अनुसार यातायात घनत्व 1,70,822 था। एल.सी संख्या- 1ए पर 21 जनवरी 2017 के हिसाब से यातायात घनत्व 1,40,302 था वही एल.सी संख्या- 56 Spl पर 29 जून 2020 के अनुसार यातायात घनत्व 4,17,736 था। इससे स्पष्ट है की हर रोज लाखों की तादाद में वाहन इन फाटकों से गुजरते हैं । Indian Railways

आज के समय यह यातायात घनत्व और भी बढ़ गया है। रेवाड़ी-रोहतक लाइन पर या फिर रेवाड़ी-दिल्ली लाइन पर कोई भी ट्रेन गुजरती है तो दोनों ही फाटकों को बंद करना पड़ता है ताकि कोई हादसा ना हो जाए। पूर्व विधायक का कहना है कि बाईपास पर निर्बाध यातायात की परिकल्पना तब तक साकार नहीं हो सकती।

RAILWAYS OVERBRIJ

जब तक इन फाटकों पर ओवर ब्रिज नहीं बन जाता। इस कारण ही उनके कार्यकाल में ही राज्य सरकार द्वारा रोड़ ओवर ब्रिज बनाने की प्रशासनिक मंजूरी दे दी थी। लगभग ₹ 206 करोड़ में यह कार्य संपन्न होगा।

रेवाड़ी को रेलवे फाटकों से मुक्त कराने में विवेक भाटोटिया निभा रहा है सक्रिय भूमिका:
पूर्व विधायक रणधीर सिंह कापडी़वास में बताया कि मूल रूप से गांव- डूंगरवास निवासी व वर्तमान में विकास नगर (कंकरवाली) निवासी विवेक भाटोटिया द्वारा रेवाड़ी को रेलवे फाटकों से मुक्त कराने में सक्रिय भूमिका निभाई जा रही है।

भाड़ावास फाटक, महेंद्रगढ़-नारनौल फाटक, जैनाबाद-डहीना फाटक के स्थान पर बन रहे रोड़ ओवरब्रिज/अंडरब्रिज का निर्माण कार्य मंजूर करवाने में विवेक भाटोटिया का जनप्रतिनिधियों के साथ अहम योगदान रहा है।

कापड़ीवास ने बताया कि वह पिछले वर्ष दो बार विवेक भाटोटिया के साथ रेल भवन जाकर बाईपास स्थित तीनों रेल फाटक के स्थान पर संयुक्त रुप से बनने वाले रोड़ ओवर ब्रिज बनाने का ज्ञापन माननीय रेलवे मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव को दे चुके हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि जल्द ही उत्तर रेलवे द्वारा फाटक संख्या- 1 एवं 1ए की जी.ए.डी मंजूर कर दी जाएगी एवं जल्द ही इसकी टेंडरिंग प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी।