Haryana: हरियाणा में इस दिन होगा आंदोलन, सफाई कर्मचारियो ने दिया अल्टीमेटम

BREAKING NEWS
51 / 100

Haryana: सफाई कर्मचारी यूनियन नेताओं ने चेतावनी दी है अगर 10 जुलाई तक उनकी मांगो पर सुनवाई नहीं हो तो सड़कों पर उतरने को मजबूर होंंगेे। अगर सरकार ने इस बार चुनावो से सफाई कर्मियों को पक्का नहीं किया 10 जुलाई के बाद प्रदेश स्तर पर बडा आंदोलन करने वाले है।

 

सफाईकर्मचारियों ने कहा कि 10 दिन में अगर मांगों का समाधान नहीं हुआ तो आंदोलन तेज होगा, जिसके लिए खुद सरकार जिम्मेदार होगी। 10 जुलाई को प्रदेश के तमाम जिलों में प्रदर्शन आयोजित किए जाएंगे।

मुख्य कारणों में से एक है वेतन का समय पर भुगतान न होना। सफाई कर्मचारी समय पर वेतन न मिलने के कारण वित्तीय संकट का सामना कर रहे हैं। इसके अलावा, वे अतिरिक्त भत्तों और सुविधाओं की भी मांग कर रहे हैं, जो उन्हें काम के दौरान मिलनी चाहिए। स्वास्थ्य सुरक्षा, नियमित रोजगार और पेंशन योजनाओं का अभाव भी प्रमुख मुद्दे हैं, जिनके समाधान की मांग की जा रही है।

सफाई कर्मचारियों ने अपने मुद्दों को उठाने के लिए पहले भी विभिन्न माध्यमों का सहारा लिया है। उन्होंने सरकारी अधिकारियों से मुलाकात की, ज्ञापन सौंपे, और कई बार शांतिपूर्ण प्रदर्शन भी किए। इसके बावजूद, उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो पाया, जिससे उनमें असंतोष बढ़ता गया।

इस आंदोलन की शुरुआत 2023 की शुरुआत में हुई थी। तब से लेकर अब तक, कर्मचारियों ने कई बार धरना और प्रदर्शन किए हैं। उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगें 10 जुलाई तक पूरी नहीं हुईं, तो वे और अधिक सख्त कदम उठाने के लिए बाध्य होंगे। इस चेतावनी के बाद से ही आंदोलन की प्रगति पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

10 जुलाई का दिया अल्टीमेटम: अगर सरकार ने इन सफाई कर्मियों को विधानसभा चुनाव से पहले पक्का नहीं किया तो बड़े आंदोलन की तरफ रुख करेंगें। कर्मचारियो ने बैठक आयोजित कर इसके लिए रणनीति भी बना ली है।

ये माँगें उचित हैं क्योंकि सफाई कर्मचारी समाज के महत्वपूर्ण अंग हैं और उनके बिना गांवों की स्वच्छता संभव नहीं है। लेकिन, इन माँगों को पूरा करने में सरकार को वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

कर्मचारियों की माँगें पूरी करने के लिए आवश्यक बजट की व्यवस्था करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है। इसके बावजूद, इन माँगों को पूरा करना आवश्यक है ताकि सफाई कर्मचारियों का जीवन स्तर सुधर सके और वे अपने कार्य को और भी बेहतर तरीके से कर सकें