Nuh में फिर से निकलेगी Braj Mandal Yatra, हिंदू संगठनों ने तैयारियों को लेकर कसी कमर

Braj Mandal Yatra 2
69 / 100

हरियाण में ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा की तैयारियों को विश्व हिंदू परिषद की बैठक आयोजित

Braj Mandal Yatra: Nuh जिले में ब्रजमंडल यात्रा(Braj Mandal Yatra) को लेकर माहौल गर्म हो गया है। हिंदू संगठनों(Hindu organization) ने नूंह (मेवात) जिले में ब्रजमंडल शोभा यात्रा निकालने की योजना बनाई है। प्रशासन भी इस बार चौकन्ना है, क्योंकि पिछले साल 31 जुलाई 2023 को इसी यात्रा के दौरान हिंसा हुई थी, कई लोगो की मौत हो गई थी।

बता दें कि इस बार प्रशासन से अभी तक किसी ने यात्रा के लिए अनुमति नहीं मांगी है, लेकिन विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के पदाधिकारियों ने शोभा यात्रा निकालने की बात कही है। Braj Mandal Yatra

Nuh में फिर से निकलेगी Braj Mandal Yatra, हिंदू संगठनों ने तैयारियों को लेकर कसी कमरNuh में फिर से निकलेगी Braj Mandal Yatra, हिंदू संगठनों ने तैयारियों को लेकर कसी कमर
Nuh में फिर से निकलेगी Braj Mandal Yatra, हिंदू संगठनों ने तैयारियों को लेकर कसी कमर

वि​हपि के अनुसार इस साल भी साधु संत और हिंदू संगठनों के तत्वावधान में मेवात में 22 जुलाई सोमवार को विशाल जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी। कार्यक्रम की तैयारी शुरू हो गई है। हर​ जिले में बैठक आयोजित कर तैयारियों को लेकर जिम्मेदारियोंं सोेपी जा रही है।

जानिए क्या रहेगा रूट: ब्रजमंडल शोभा यात्रा नूंह के प्राचीन शिव मंदिर से शुरू होकर फिरोजपुर झिरका के अरावली में स्थित शिव मंदिर होते हुए पुन्हाना उपमंडल के सिंगार गांव के मंदिर पर जाकर खत्म होती है।

FARIDABAD FILE PHOTO

जानिए क्या कहते है डीसी: नूंह के डीसी धीरेंद्र खड़गटा का कहना है कि उनके पास अभी तक ब्रजमंडल शोभा यात्रा को लेकर कोई लिखित सूचना नहीं आई है। अगर यात्रा निकाली जाती है तो प्रशासन सुनिश्चित करेगा कि शांति और व्यवस्था बनी रहे। उन्होंने कहा कि पिछले साल जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण था, लेकिन मेवात का भाईचारा बना रहेगा।

 पुलिस पहले से ही सक्रिय
बड़ी मुश्किल से प्रशासन और जिले के मौजिज लोगों ने हिंसा पर काबू पाया। हिंसा में मोनू मानेसर और बिट्‌टू बजरंगी का नाम भी सामने आया था। उन पर भड़काऊ वीडियो जारी कर हिंसा के लिए उकसाने के आरोप लगाए गए थे। Braj Mandal Yatra

meeting rewari

Braj Mandal Yatra: शाति पूर्वक यात्रा निकालने की अपील: प्रशासन और पुलिस इस बार पूरी तरह सतर्क है और किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है। उम्मीद है कि इस साल की यात्रा शांति और सामंजस्य के साथ संपन्न होगी।

रेवाड़ी में तैयारियों को लेकर बैठक: विश्व हिंदू परिषद बजरंगदल की ​रविवार को छोटी टोली की एक विशेष बैठक रखी गई जिसमें ब्रजमंडल (मेवात) धार्मिक यात्रा को लेकर योजना पर चर्चा की गयी। बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष राधेश्याम मित्तल ने की। Braj Mandal Yatra

15 जुलाई को रेवाड़ी में फिर हा्ेगी बैठक: मंत्री राजकुमार यादव संतों के मार्गदर्शन में यात्रा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। यात्रा को भव्य व दिव्य बनाने के लिए सोमवार 15 जुलाई को सायं 4 बजे शिव मंदिर नई अनाज मंडी में एक विशेष बैठक बुलाई जा रही है जिसमें संत समाज, हिंदू समाज व अन्य सभी धार्मिक व सामाजिक संग़ठन भी हिस्सा लेंगे।

VHP

ये रहे माौजूद: अवसर पर विभाग सामाजिक समरस्ता प्रमुख रामप्रसाद यादव करनावास, जिला उपाध्यक्ष नरेंद्र जोशी, जिला सह मंत्री परमेश कुमार, बजरंग दल संयोजक सुमित शर्मा, नगर अध्यक्ष राजेंद्र सिंघल, जिला आईटी प्रमुख महिपाल यादव, नगर संयोजक चंद्रमा गुप्ता, भाड़ावास प्रखंड मंत्री संजय, नगर गोरक्षा प्रमुख नवीन, सह प्रमुख प्रवीन, हितेश वार्ड संयोजक, विकास रामपुरा संयोजक, सचिन व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहें।