Paralympics 2024: 5 वें दिन 27 से 15 वें नंबर पर पहुंचा भारत, बडी उपलब्धी

pera 4
60 / 100

Paralympics 2024: भारत से इस बार पैरालंपिक खेलों में कुल 84 पैरा एथलीट का दल हिस्सा लेने पहुचें है। ये सभी एथलीट 12 अलग-अलग खेलों के इवेंट्स में हिस्सा लेंगे 5वें दिन भारत के खिलाडियों ने एक बार ऐतिहासिक रच दिया है।

15 वें स्थान पर पहुंचा भारत

भारत के पास अब कुल 15 मेडल हो गए हैं। जिसके कारण हमें मेडल टैली में फायदा हुआ है। भारत अब 15वें स्थान पर है। 5वें दिन का खेल शुरू होने से पहले भारत के पास 7 मेडल थे और वह चौथे दिन तक भार 27वें स्थान पर थेParalympics 2024

भारत ने पांचवें दिन दो गोल्ड, तीन सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। भारत के दिन की शुरुआत योगेश ने सिल्वर के हुई। खिलाडी नित्या ने ब्रॉन्ज जीता। भारत के लिए पांचवें दिन नितेश कुमार और सुमित अंतिल ने गोल्ड जीते कर इतिहास रचा।Paralympics 2024

बता दे कि की तरफ से इस बार पैरालंपिक खेलों में कुल 84 पैरा एथलीट का दल हिस्सा लेने पहुंचा है। ये सभी एथलीट 12 अलग-अलग खेलों के इवेंट्स में हिस्सा लेंगे

एक दिन में झटके 8 अवार्ड

भारत ने सोमवार को रिकॉर्ड 8 मेडल जीते हैं। ओलंपिक और पैरालंपिक के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ है, कि किसी भी मैच में इतनी अवार्ड एक साथ लिए हो।

पेरिस पैरालंपिक के पांचवें दिन सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो में रिकॉर्ड 70.59 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

सुमित के अलावा इस स्पर्धा में भारत के संदीप और संदीप संजय सरगर भी हिस्सा ले रहे थे, संदीप जहां चौथे स्थान पर रहे तो संदीप सरगर सातवें स्थान पर रहे। यह भारत का दिन का सातवां पदक बना।Paralympics 2024

PERA 2

सुमित से पहले तीरंदाज शीतल देवी और राकेश कुमार ने मिक्स्ड टीम कंपाउड ओपन में ब्रॉन्ज मेडल जीता। यह भारत के लिए दिन का छठा पदक बना।

बैडमिंटन में आए सबसे ज्यादा मेडल

भारत ने 5वें दिन सबसे ज्यादा मेडल बैडमिंटन में जीते। वहीं पैरा बैडमिंटन स्टार नितेश कुमार ने मेंस सिंग्ल SL3 पैरा बैडमिंटन फाइनल जीतकर भारत के लिए दूसरा गोल्ड मेडल जीता।

वह बैडमिंटन में पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी नहीं थे, क्योंकि सुहास यतिराज (SL4) और थुलसिमति मुरुगेसन (SU5) ने रजत पदक जीता, जबकि मनीषा रामदास (SU5) ने कांस्य पदक जीता है।

 

 

4 सितंबर को पैरालंपिक में भारत का शेड्यूल

  • साइकिलिंग में व्यक्तिगत टाइम ट्रायल्स में C2 में अरशद शेख और C1-3 में ज्योति गडेरिया हिस्सा लेंगी।
  • आर्चरी में व्यक्तिगत रिकर्व ओपन में हरविंदर सिंह। नॉकआउट दोपहर 12:30 बजे से शुरू होंगे। उसी दिन मेडल मैच भी मैच होंगे।
  • शूटर निहाल सिंह, रुद्रांश खंडेलवाल P4 मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल SH1 में हिस्सा लेंगे। क्वालीफिकेशन और फाइनल उसी दिन होगा।
  • सचिन सरजेराव खिलारी, मोहम्मद यासर और रोहित कुमार एथलेटिक्स में शॉट पुट F46 फाइनल में दोपहर 1:35 बजे हिस्सा लेंगे।
  • पावरलिफ्टर्स पैरा एथलीट अपने अभियान की शुरुआत करेंगी, परमजीत कुमार और सकीना खातून क्रमशः 49 किग्रा फाइनल और 45 किग्रा फाइनल में एक्शन में होंगे
  • धर्मबीर, प्रणव सोरमा और अमित कुमार क्लब थ्रो F51 फाइनल में हिस्सा लेंगे।
  • एथलेटिक्स में 100 मीटर T12 राउंड 1 में सिमरन हिस्सा लेंगी।

5 सितंबर को भारत का पैरालंपिक में पूरा शेड्यूल

  • शूटिंग में मोना अग्रवाल और सिद्धार्थ बाबू R6 मिक्स्ड 50 मीटर राइफल प्रोन SH1 में। क्वालीफिकेशन दोपहर 1 बजे शुरू होंगे।
  • हरविंदर सिंह और पूजा की मिक्स्ड तीरंदाजी टीम रिकर्व ओपन में। नॉकआउट दोपहर 1:30 बजे शुरू होंगे और मेडल मैच उसी दिन होगा।
  • जूडो एथलीट कोकिला और कपिल परमार 48 किग्रा J2 और 60 किग्रा J1 में हिस्सा लेंगी।
  • पावरलिफ्टर अशोक 65 किग्रा के फाइनल में हिस्सा लेंगे।
  • अरविंद शॉट पुट F35 फाइनल में रात 11:49 पर हिस्सा लेंगे।