Weather: राजस्थान, हरियाणा पंजाब सहित कई प्रदेशों में होगी झमाझम बरसात, पढिए मौसम विभाग की अपडेट

हरियाणा के इन शहरोंं में होगी इन दिन बारिश : पढिए मौसम विभाग की ताजा अपडेट
57 / 100

Weather: मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है। कई शहरों में कम तो कई जगह तेज बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले तीन दिनों में पूर्वी राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी पंजाब में मानसून सक्रिय होने की संभावना है।

 

फिलहाल, मौसमी मानसून ट्रफ सक्रिय है और उत्तरी राजस्थान, दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश से होते पूर्व की ओर चलती है। उत्तरी पाकिस्तान और पंजाब के निकटवर्ती सीमावर्ती क्षेत्रों पर एक सक्रिय चक्रवाती परिसंचरण चिह्नित किया गया है।

हरियाणा व राजस्थान में जून में मानसून आ चुका है। राजस्थान में पिछले 24 घंटों में कई जगहों पर बारिश हुई है। कई जिलों में झमाझम हुई बारिश से सडके जलगग्न हो गई है। लेकिन हरियाणा में पिछले तीन चार दिन मौसम बनते हुए भी बारिश नहीं हो रही है।

भरतपुर और दौसा में तो कुछ जगहों पर भारी बारिश भी देखने को मिली है। 8 जुलाई को मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जयपुर में भी जमकर बारिश हो रही है। आइए जानते हैं जयपुर मौसम केंद्र की ओर से जारी येलो और ऑरेंज अलर्ट के बारे में।

 

हरियाणा में आज कहां हुई बारिश, जानिए कल कैसा रहेगा मौसम
हरियाणा में आज कहां हुई बारिश, जानिए कल कैसा रहेगा मौसम

कई शहरों में यैलो अलर्ट:

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राजस्थाान के भरतपुर और दौसा में तो कुछ जगहों पर भारी बारिश भी देखने को मिली है। 8 से 10 जुलाई को मौसम विभाग ने कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जयपुर में भी जमकर बारिश हो रही है।

उत्तराखंड ओ यूपी में इस दिन बरसात
तेज बरसात की बेल्ट कल से दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों और पंजाब के माझा और दोआबा क्षेत्र में शिफ्ट हो जाएगी। एक दिन बाद बारिश थोड़ी कम हो सकती है। हालाँकि, मंगलवार को कई क्षेत्रों में कम लेकिन भारी बारिश होने की उम्मीद है।

सबसे ज्यादा वर्षा की गतिविधि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में स्थानांतरित हो जाएगी। 09 जुलाई 2024 के बीच पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बेहतर मौसम की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग का कहना है बारिश जरूर होगी चाहे कम ही क्यों न हों।